‘राजस्थान मे कांग्रेस बना सकती है सरकार बीजेपी बेहाल’


राजस्थान- इस समय किस सबसे बड़ी खबर राजस्थान  के चुनाव नतीजे से है, 199 सीटों की विधानसभा सीटो मे से कांग्रेस 99 सीटों से आगे पहले 103 सीटो से आगे थी अब पीछे हो चुकी है कहा जा रहा है कि 1993 वैकल्पिक दलों के मुख्यमंत्रियों की राज्य की परंपरा को  कांग्रेस तोड़ देगी.

साथ मे अनुमान लगाया जा रहा है कि कांग्रेस 199 विधानसभा सीटो मे से कांग्रेस 110 सीट को अपने नाम कर लेगी सरकार बनाने के लिए आवश्यक बहुमत से केवल 10 ही। चुनाव नतीजे को देख कर बीजेपी के नेता साथ दिखाई दे रहे है. बीजेपी कि बात करे तो शायद 78 सीटो को ही अपने नाम कर सकती है. कहा कुछ जा सकता है बता दे कि ये exit polls का अनुमानित नतीजा है इस बात का पखता तो चुनाव नतीजे ही कर सकते है बात करे कि मुख्यमंत्री पद कि तो सचिन पायलट और अशोक गेहलोत को  उम्मीदवार चुनना पड़ सकता है क्यों की कांग्रेस ने दोनों उम्मीदवार को टिकेट दिया है वही कांग्रेस के पूर्व नेता श्री गहलोत सरदारपुरा सीट में बीजेपी के शंभू सिंह के विपक्ष होगे, बीजेपी के एकमात्र मुस्लिम उम्मीदवार के खिलाफ टोंक से अपना पहला विधानसभा चुनाव लड़ेंगे, यूनस खान, वही एमएस राजे राजस्थान के वर्तमान परिवहन मंत्री। वही कांग्रेस ने अपने 15 मुस्लिम उम्मीदवारों दिये है मुस्लिम उम्मीदवार को मैदान में रखने के भाजपा इस फैसले को चुनौती दी है।


अशोक गेहलोत 

बता दे की 2,274 उम्मीदवारों का भाग्य, जिनमे 189 महिलाएं हैं  इनके  भाग्य का फेसला 4.74 करोड़ मतदाताओं द्वारा किया जाएगा, 74.21 प्रतिशत राज्य चुनावों के लिए वोट देने लगे थे, जो 7 दिसंबर को आयोजित हुए थे। 

वही कांग्रेस के नेता अशोक गेहलोत ने कहा कि राजस्थान  मे कांग्रेस सरकार ही बनेगी मुझे चुनाव नतीजो पर और पार्टी पर पूरा भरोसा है श्री गेहलोत बहुत खुश मनोदशा में हैं और कहते हैं कि पार्टी बाद में मुख्यमंत्री पर फैसला करेगी और जब लोग करेंगे तो लोगों को इसके बारे में पता चल जाएगा। सचिन पायलट और अशोक गेहलोत राजस्थान में कांग्रेस के दोनों चेहरे हैं। बात तो क्लियर नतीजो के बाद ही पूरी होगी हम आपको पुरे चुनाव नतीजे से अवगत कराते रहेगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *