‘ क्या है American “idiot” – सांसद ज़ो लोफ़्ग्रेन’

 बता दे कि आज कल अमेरिका मे एक शब्द जो की गूगल इंजन पर बहुत सर्च किया जा रहा है “idiot” क्या है इसके पीछे की कहानी  जानते है जब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप जुलाई में ब्रिटेन के दौरे पर गये उस समय  हुए विवाद की है, तब ब्रिटिश प्रदर्शनकारियों ने American Idiot नाम के एक गाने को ब्रिटेन में म्यूज़िक चार्ट में टॉप करवा दिया था. कहा जा रहा था कि जैसे ही आप गूगल मे “idiot” शब्द को सर्च करो थो ट्रंप कि फोटो खुल के आती थी तो अमेरिका के सोशल मिडिया पर लोगो ने सर्च करना सुरु कर दिया, इस बात का खुलासा गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई के साथ अमरीकी सांसदों की एक सुनवाई के दौरान पता चली है.

Google CEO Sundar Pichai

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई से पूछा गया था कि क्या ये गूगल के राजनीतिक पक्षपात का उदाहरण नहीं है जिससे पिचाई ने इनकार किया था. इस बैहस के दौरान रिपब्लिकन सांसद ज़ो लोफ़्ग्रेन ने सुंदर पिचाई से कहा कि गूगल में “idiot” टाइप करने पर राष्ट्रपति की तस्वीरें क्यों दिखने लगती हैं. 
पिचाई ने जवाब दिया- अरबों कीवर्ड के यूज़ करने पर सर्च रिज़ल्ट आते है
 दो सौ से भी अधिक कारणों के आधार पर रैंक किया जाता है जिनमें प्रासंगिकता और लोकप्रियता भी शामिल हैं.
ज़ो लोफ़्ग्रेन -“यानी इसका मतलब ये नहीं है कि कोई छोटा आदमी किसी पर्दे के पीछे छिपकर ये तय करता है कि यूज़र को क्या परिणाम दिखाया जाए?” अस्संबली के एक सांसद ने पूछा कि हम कोई चीज अगर सर्च करे तो नकारात्मक  ही खबर आती है इसके जवाब में पिचाई ने कहा कि ठीक इसी तरह लोग अगर गूगल शब्द को सर्च करते हैं तो उसी तरह की नकारात्मक ख़बरें पहले दिखती हैं.

सुनवाई के दौरान ये भी पता चला कि कई सांसदों को तकनीकी दुनिया की बहुत ज़्यादा जानकारी नहीं है.
पिचाई ने कहा कि हमारा मकशद सिर्फ डाटा बेस को रैंक पर लाना था और कुछ नहीं, हद तो तब हो गयी स्टीव किंग नाम के एक सांसद ने सुंदर पिचाई से पूछा कि उनकी पोती का आईफ़ोन अजीब तरह से क्यों चल रहा है.

उन्होंने ने जवाब दिया कि आईफ़ोन गूगल ने नहीं बनाया. सुनवाई खत्म कर दी गयी .


 
 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *